मोतिहारी के जिलाधिकारी का शुक्रिया ।

मोतिहारी के जिलाधिकारी का शुक्रिया ।

दोस्तों पूर्वी चंपारण के कल्याणपुर ब्लॉक के मनी छपरा पंचायत के वार्ड एक में कुछ लोगों की नादानी और मनमानी की वजह से रोड पे पानी और कीचड़ का अम्बार लग गया था । कई गाँव के लोगों का उस रोड से चलना फिरना मुश्किल हो गया था ।
एक वैक्ति ने अपने घर के सामने पूर्व से सोलिंग हुए रोड पे मिटटी भर कर ऊँचा कर दिया था तो दूसरी तरफ उपरोक्त वार्ड के वार्ड सदस्य के द्वारा सरकारी नल से निकलने वाली पानी से रोड जलमग्न हो गया था । जबकि वार्ड सदस्य को चाहिए था की कल लगाने से पहले पानी की निकासी के लिए नाली का उचित प्रबंध कर लेना चाहिए था ।मगर ऐसा किये बगैर पानी बेरोकटोक गिराए जा रहा था दूसरी तरफ रोड उची कर दिए जाने के कारण पानी पास नहीं हो रहा था ,कुछ लोग रोड को अनधिकृत तरीके से कब्ज़ा कर लिया था ।
उप्रोक्र मामले को दिनांक 10 /7/14 को डी एम मोतिहारी को संग्यान में मैंने लाया उनके आदेश पर बी डी ऑ कल्यानपुर आए बी डी ऑ आये चले गए मगर गाँव वालों ने सूचना नहीं दी इसलिए मुझे पता नहीं चल पाया था की जिला के सुलझे हुए नए जिलाधिकारी हमारे सूचना पर गंभीरता पूर्वक आदेश देते हुए लोगों को तकलीफ से निजात दिलाने का आदेश भी दे चुके हैं ।
इसलिए 11/7/14 को पुनः उन्हें याद दिलाया अबकी बार की आदेश पर सीओ कल्यानपुर आये रोड की नापी सरकारी अमीन से हुआ । पानी जमाव से मुक्ति के लिए सीओ साहब आवश्वक निर्देश दिए । और चले गए जिलाधिकारी पुरबी चंपारण की तत्परतापूर्वक की गयी कार्रवाई के लिय मेरे साथ साथ उस पंचायत की जनता उनका शुक्रिया अदा करती है ।
यहाँ बताते चलें की हमारे पंचायत के लोगों ने आज़ादी से अबतक  सरकारी अमीन का चेहरा कैसा होता है नहीं देखा था ।मगर हमारी सूचना और जिलाधिकारी की संजीदा पूर्ण कार्रवाई ने ये रिकॉर्ड  तोड़ डाला । सड़क की जमीन को कब्ज़ा करने वालों से मुक्ति  भी मिल गयी । अब जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण से एक और अनुरोध है की जलजमाव और कीचड़ जमाव के कारण जो रोड खराब हो गयी थी उसे सरकारी फण्ड से पुनः बनाने का आदेश दिला  देते साथ ही पानी की निकासी के लिए नाली का प्रबंधन  भी तो वहां की जनता का सारा दिक्कत दूर हो जाता । एक जिलाधिकारी के लिए ये बहुत बड़ी बात नहीं ।

Comments