जेट एयरवेज़ के कर्मचारी ने की आत्महत्याः पांच बड़ी ख़बरें



जेट एयरवेज़ के कर्मचारीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

वित्तीय संकट के चलते अस्थायी तौर पर बंद हुई भारतीय एयरलाइन जेट एयरवेज़ के एक वरिष्ठ तकनीकी कर्मचारी ने आत्महत्या कर ली है. पुलिस के मुताबिक 53 साल के शैलेष कुमार सिंह बीते तीन सालों से पेट के कैंसर से पीड़ित थे.
बीते चार महीनों में उनकी हालत और ख़राब हो गई थी. पुलिस के मुताबिक सिंह को इस साल मार्च से सैलरी नहीं मिली थी. वो अस्पताल में भर्ती थे. शुक्रवार को ही उन्हें घर लाया गया था और उन्होंने उसी दिन दोपहर में चौथी मंज़िल से कूदकर जान दे दी.
शैलेष सिंह का बड़ा बेटा भी जेट एयरवेज़ में ही काम करता है. उसे भी सैलरी नहीं मिली है. जेट एयरवेज़ के कई कर्मचारियों ने वित्तीय संकट के चलते तनाव में होने की बात कही है. जेट के वित्तीय संकट के सामने आने के बाद ये किसी जेट कर्मचारी की आत्महत्या का पहला मामला है.

पेप्सीको-किसान विवाद, सरकार आई साथ


पेप्सीको इंडियाइमेज कॉपीरइटPEPSICO INDIA

गुजरात में आलू की पंजीकृत क़िस्म उगाने के चलते मुक़दमा झेल रहे किसानों के समर्थन में अब सरकार आ गई है. पेय और खाद्य पदार्थ कंपनी पेप्सीको ने कुछ किसानों पर अपनी पंजीकृत क़िस्म के आलू उगाने के लिए मुक़दमा कर दिया था.
अब गुजरात सरकार ने कहा है कि ऐसे सभी मुक़दमों में सरकार भी एक पक्ष होगी. पेप्सीको ने बनांसकाठा ज़िले के क़िसानों पर मुक़दमा किया था. अब कंपनी ने चारों किसानों को अदालत के बाहर समझौता करने का प्रस्ताव भी दिया है. प्रभावित किसानों ने राज्य सरकार से मदद मांगी थी. विपक्षी कांग्रेस ने कहा था कि सरकार ऐसे मामलों पर आंख नहीं मूंद सकती है.

बंगाल की खाड़ी में उठा फानी तूफ़ान


फानी चक्रवातइमेज कॉपीरइटIMD

भारत के मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना दबाव चक्रवात में में बदल गया है. इसे फानी नाम दिया गया है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के मुताबिक शनिवार को ये चेन्नई से 1190 किलोमीटर दूर था.
मौसम विभाग ने फ़ानी के अगले 12 घंटों में भीषण चक्रवात का रूप लेने की आशंका ज़ाहिर की है. इस तूफ़ान की वजह से केरल, तमिल नाडु और आंद्र प्रदेश में हल्की से लेकर भारी बारिश तक हो सकती है.
मछुआरों से गहरे समुद्र में न जाने और जो समुद्र में हैं उनसे तटों पर लौटने के लिए कहा गया है.

बिहार में अमित शाह की रैली


अमित शाह और मोदीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान होना है जिसके लिए प्रचार शनिवार को थम गया. मगर अगले तीन चरणों के लिए चुनाव प्रचार ज़ोर पकड़ रहा है.
रविवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का बिहार के सीतामढ़ी, सारण और यूपी के बाराबंकी में जबकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पश्चिम चंपारण, मधुबनी, शिवहर और महाराजगंज में चुनाव प्रचार का कार्यक्रम है.
वहीं प्रियंका गांधी लखीमपुर और मोहम्मदी में रोड शो करेंगी.
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी रविवार को मध्यप्रदेश में जबकि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल उत्तर प्रदेश में प्रचार करेंगे.
बीएसपी अध्यक्ष मायावती राजस्थान के अलवर और भरतपुर में रैलियाँ करेंगी.

अमरीका में यहूदी धर्मस्थल पर गोलीबारी


यहूदी धर्मस्थल पर गोलीबारीइमेज कॉपीरइटREUTERS

अमरीका के कैलिफ़ोर्निया में एक यहूदी धर्मस्थल पर गोलीबारी में एक महिला की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए हैं. ये घटना सैन डिएगो के उत्तर में हुई.
मेयर बिल गोर ने कहा कि गोली चलाने वाला शख्स 19 साल का युवक था और उसे गिरफ़्तार कर लिया गया है. छह महीने पहले भी पिट्सबर्ग में एक यहूदी धर्मस्थल को निशाना बनाया गया था, जिसमें बंदूकधारी ने 16 लोगों की हत्या कर दी थी
संदर्भ - https://www.bbc.com/hindi/india-48082086

Comments