दलितों का बायकॉट, मंदिर और दुकानों में एंट्री पर रोक , वजह जान कर हो जायेंगे हैरान

 

Notification Icon

यहां सवर्णों ने कर दिया दलितों का बायकॉट, मंदिर और दुकानों में एंट्री पर रोक; जानें क्या है वजह

यादगीर जिले के एक गांव में सवर्णो ने दलितों का बहिष्कार कर दिया। इसके बाद मंदिरों, दुकानों में उनके जाने पर रोक लगा दी गई। दलित परिवार ने एक सवर्ण युवक पर पॉक्सो ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया था।

यहां सवर्णों ने कर दिया दलितों का बायकॉट, मंदिर और दुकानों में एंट्री पर रोक; जानें क्या है वजह
Ankit Ojha लाइव हिन्दुस्तान
Sat, 14 Sept 2024, 08:40:AM

कर्नाटक के यादगीर में सवर्णों ने दलितों का बहिष्कार कर दिया है। ऐसे में दलितों को मंदिरों और दुकानों में भी एंट्री नहीं मिल रही है। नाई उनके बाल काटने को तैयार नहीं हैं। किराना स्टोर पर वे राशन लेने को भी तरस रहे हैं। मामला यह है कि एक दलित परिवार ने 23 साल के सवर्ण जाति से ताल्लुक रखने वाले युवक पर पॉक्सो ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया था। जब सवर्णों ने मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया तो वे तैयार नहीं हुए। इसपर इलाके के सभी दलितों के बहिष्कार का ऐलान कर दिया गया।

पुलिस के मुताबिक 15 साल की दलित लड़की एक युवक के साथ रिलेशनशिप में थी। परिवार का आरोप है कि युवक ने शादी का झांसा देकर लड़की के साथ रेप किया। वहीं जब बात शादी की आई तो वह मुकर गया। अगस्त की शुरुआत में लड़की के परिवार को पता चला कि वह 5 महीने की प्रेग्नेंट है। इसपर लड़की के परिवारवाले युवकर पर शादी का दबाव बनाने लगे। हालांकि कथित तौर पर लड़के के परिवार ने शादी करने से इनकार कर दिया।

इसेक बाद लड़की के परिवारवालों ने पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस दर्ज करवा दिया। बता दें कि यादगीर बेंगलुरु से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर है। शिकायत दर्ज होने के बाद सवर्ण परिवार ने लड़की के परिवार को बातचीत के लिए बुलाया और समझौता करने की कोशिश की। हालांकि दलित परिवार जब केस वापस लेने को तैयार नहीं हुआ तो सवर्णों ने बहिष्कार का ऐलान कर दिया। इससे पहले ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था।

गांव में रहने वाले करीब 250 दलितों पर प्रतिबंध लगा दिए गए। किराना, स्टेशनर की दुकानों, मंदिरों और सार्वजनिक स्थान पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यादगीर की एसपी संगीता का कहना है कि पुलिस यहां शांति बनाए रखने के लिए डेरा डाले है। वहीं उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य है। उन्होंने गांव के बुजुर्गों से अमानवीय व्यवहार ना करने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि गांव वालों ने भी पुलिस की बात मान ली है।

ऐप पर पढ़ें
Notification Icon

पहले न्याय, फिर चाय; बारिश में भीगते डॉक्टरों ने ठुकरा दी ममता बनर्जी की खातिरदारी

  • शनिवार को प्रदर्शनकारी डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात करने गए थे। वीडियो रिकॉर्डिंग की मांग ना मानने के बाद डॉक्टर खाली हाथ लौट आए। उन्होंने मुख्यमंत्री का चाय का ऑफर भी ठुकरा दिया।

पहले न्याय, फिर चाय; बारिश में भीगते डॉक्टरों ने ठुकरा दी ममता बनर्जी की खातिरदारी
Ankit Ojha लाइव हिन्दुस्तान
Sun, 15 Sept 2024, 09:57:AM

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के बाद जूनियर डॉक्टर अपनी मांगों को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के बाहर लगातार पांच दिनों से धरना दे रहे हैं। शनिवार को ममता बनर्जी के साथ डॉक्टरों की बातचीत भी बेनतीजा रही। ममता बनर्जी से बातचीत करने गए प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे डॉ. अकीब ने कहा कि जब तक न्याय नहीं मिलता, यह विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

उन्होंने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा, आज संदीप घोष को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह इस बात का प्रमाण है कि हमारी मांग सही थी। संदीप घोष ने जो कुछ किया वह संस्थागत अपराध है। इस तरह की गतिविधियों में बहुत सारे प्रंसिपल और अधिकारी शामिल हो सकते हैं। हम चाहते हैं कि इस तरह के काम करने वाले सारे लोग इस्तीफा दें। जब तक न्याय नहीं मिल जाता, हम आंदोलन जारी रखेंगे। हम यहां अभया के लिए आए हैं और उसके लिए न्याय मांगते रहेंगे।

बता दें कि सीबीआई ने शनिवार को संदीप घोष और एक पुलिसकर्मी को सबूतों से छेड़छाड़ करने के मामले में गिरफ्तार किया है। पुलिसकर्मी का नाम अभिजीत मंडल है जो कि उस वक्त तला पुलिस स्टेशन में ऑफिसर इन चार्ज थे। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी के साथ उनकी बैठक कैंसल हो गई थी और खाली हाथ ही उनके आवास से लौटना पड़ा।

उन्होंने बताया, हमें कालीघाट पर बातचीत के लिए बुलाया गया था। हम यहीं बैठक चाहते थे। जब हम वहां पहुंचे तो हमने कहा कि मीटिंग की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाई जाए और खत्म होने के बाद रिकॉर्डिंग हमें सौंप दी जाए। इसपर अधिकारी सहमत नहीं हुए। इसके बाद मुख्यमंत्री अपने आवास से बाहर आईं और चाय पर चर्चा करने के लिए बुलाया। लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि न्याय मिलने के बाद ही चाय पी जाएगी। इसके बाद रिकॉर्डिंग वाली मांग रखी गई। कुछ देर बाद कहा गया कि देर होने की वजह से अब कुछ नहीं किया जा सकता। हम बारिश में इंतजार करते रहे और बिना किसी समाधान के ही लौटना पड़ गया।

शनिवार को ममता बनर्जी ने कहा था कि कोर्ट में मामला होने की वजह से बैठक की रिकॉर्डिंग करवाने वाली मांग मानी नहीं जा सकती। मुख्यमंत्री ने कहा थी कि मीटिंग की रिकॉर्डिंग करवाई जा सकती है लेकिन कोर्ट की मंजूरी के बाद ही इसे सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा, मैं आपको आश्वासन देती हूं कि जो भी रिकॉर्डिंग होगी वह आपको मिलेगी। अगर आप बैठक नहीं भी करना चाहते तो भी अंदर आएं, चाय पिएं फिर जाएं।

Notification Icon

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना और आतंकियों में जबरदस्त मुठभेड़, टॉप कमांडर समेत 3 दहशतगर्द ट्रैप

  • जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के एक सुदूर गांव में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। सेना के जवानों ने तीन आतंकियों को घेर दिया है। बताया जा रहा है कि इनमें से एक टॉप कमांडर भी है।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना और आतंकियों में जबरदस्त मुठभेड़, टॉप कमांडर समेत 3 दहशतगर्द ट्रैप
Gaurav Kala लाइव हिन्दुस्तान
Sun, 15 Sept 2024, 09:22:AM

जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के एक सुदूर गांव में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। अधिकारियों ने रविवार को जानकारी दी कि गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार शाम मेंढर के पठानतीर इलाके में स्थानीय पुलिस के साथ यह संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। सेना के जवानों ने तीन आतंकियों को घेर दिया है। बताया जा रहा है कि इनमें से एक टॉप कमांडर भी है। दोनों ओर से गोलीबारी चल रही है।

Notification Icon

भारत ने तैयार किया खास सोलर विमान, बॉर्डर की निगरानी होगी आसान; खूबियां कर देंगी हैरान

India Solar Plane: भारत में वैज्ञानिक एक ऐसा सोलर विमान तैयार कर रहे हैं जो बेहद क्रांतिकारी साबित होगा। यह प्लेन एक बार में 90 दिनों की उड़ान भरने में सक्षम होगा। इसका एक छोटा वर्जन तैयार किया जा चुका है, जिसने सफलतापूर्व 10 घंटे की उड़ान भरी है।

भारत ने तैयार किया खास सोलर विमान, बॉर्डर की निगरानी होगी आसान; खूबियां कर देंगी हैरान
Deepak लाइव हिन्दुस्तान
Sun, 15 Sept 2024, 09:10:AM

India Solar Plane: भारत में वैज्ञानिक एक ऐसा सोलर विमान तैयार कर रहे हैं जो बेहद क्रांतिकारी साबित होगा। यह प्लेन एक बार में 90 दिनों की उड़ान भरने में सक्षम होगा। इसका एक छोटा वर्जन तैयार किया जा चुका है, जिसने सफलतापूर्व 10 घंटे की उड़ान भरी है। इस प्लेन को हाई एल्टीट्यूड प्लेटफॉर्म (एचएपी) नाम दिया गया है। इसको बेंगलुरु स्थित नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेट्रीज (एनएएल) में तैयार किया जा रहा है। यह प्लेन सौर ऊर्जा से चलेगा और इसमें कोई पायलट नहीं होगा। ऑटोमैटिक मोड पर यह 17 से 20 किमी की ऊंचाई पर दिन-रात लगातार उड़ान भरता रहे। इसको छद्म सैटेलाइट भी कहा जा रहा है। एचएपीएस का इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह दुश्मन के क्षेत्र पर नजर रखने में मददगार होगा।

बेंगलुरु में स्थित एक स्टार्टअप न्यू स्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजीज ने इसका एक प्रोटोटाइप भी डेवलप किया है। यह प्रोटोटाइप 24 घंटे उड़ान भरने में सक्षम होगा। एनएएल के मुताबिक युद्ध के समय एचएपीएस सेनाओं के मूवमेंट को मॉनीटर कर सकता है। यह रणनीतिक रूप से तो मददगार होगा ही, साथ ही साथ इंटेलीजेंस और सर्विलांस में भी काफी अहम भूमिका निभा सकता है। एचएपीएस जंग के समय संचार में भी मदद पहुंचा सकता है। इसी तरह एयर डिफेंस सर्विसेज इस विमान को किसी बड़े ऑपरेशन के दौरान निर्देश देने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह लगातार दुश्मन के इलाके पर नजर रख सकता है। एक बार सही तरीके के सेंसर्स से लैस होने के बाद, चाहे दिन हो या रात, यह आसमान में एक खास चिड़िया के जैसा होगा। एक ऐसी चिड़िया, जो बॉर्डर पर हमारे पड़ोसी देशों की हर हरकत पर रख सकेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में चालू हालत में अभी एकमात्र एचएपीएस है। यह है एयरबस जेफायर, जो अमेरिका के एरिजोना रेगिस्तान में लगातार 64 दिन की उड़ान भर चुका है। दुनिया भर में इस तरह का प्लेन बनाने की कोशिशें चल रही हैं। अमेरिका से लेकर ब्रिटेन, जर्मनी और न्यूजीलैंड तक इस कोशिश में लगे हुए हैं। एनडीटीवी के मुताबिक एचएपीएस प्रोग्राम के प्रमुख डॉक्टर एल वेंकटकृष्णन ने बताया कि यह आसमान में सोलर पॉवर से लैस आंख है। यह सैटेलाइट से बहुत सस्ती है, बेहतर है और कई हफ्तों तक हवा में टिकी रह सकती है।

Notification Icon

यूपी-बिहार में झमाझम बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कब विदाई ले रहा है मॉनसून

  • मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून की गतिविधियां अब धीरे-धीरे कम होंगी और 25 सितंबर के आसपास मॉनसून विदा हो जाएगा। हालांकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से कई राज्यों में बारिश का अनुमान है।

Ankit Ojha लाइव हिन्दुस्तान
Sun, 15 Sept 2024, 08:52:AM

देश के बड़े हिस्से में बारिश की वजह से तापमान में खासी गिरावट दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहा और मौसम सुहाना बना रहा। हालांकि पहले की तुलना में अब हल्की बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने बताया है कि अब बारिश धीरे-धीरे कम होने लगेगी और 25 सितंबर के आसपास मॉनसून की विदाई हो जाएगी।

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से आसपास के राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। बिहार में पटना, कैमूर, जहानाबाद, नालंदा, मुगेर और भागलपुर के साथ नवादा और गया में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में बारिश के चलते लोगों को उमस से राहत मिली है। फिलहाल पश्चिमी यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर और आसपास के जिलों मे मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। सितंबर के अंत तक बारिश का मॉनसूनी बारिश का सिलसिला थम सकता है।

स्काइमेट वेदर की मानें तो पश्चिम बंगाल के पास बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों से होते हुए झारखंड को पार करेगा। ऐसे में अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है। इसके अलावा कंकण और गोवा, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक में मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में भी हल्की बारिश हो सकती है।

ऐप पर पढ़ें

Comments

Popular posts from this blog

#Modi G ! कब खुलेंगी आपकी आंखें ? CAA: एक हज़ार लोगों की थी अनुमति, आए एक लाख-अंतरराष्ट्रीय मीडिया

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"